Know motivational quotes message on conscience Vivek in Hindi | विवेक सिर्फ सत्य में पाया जाता है, जानें क्या हैं इसके जीवन में मायने

Posted by

जीवन में असाधारण मात्रा में साधारण ज्ञान को ही विवेक कहते हैं, जीवन में इसके क्या मायने हैं, इसे जानने के लिए पढ़ें सफलता के मंत्र.

विवेक सिर्फ सत्य में पाया जाता है, जानें क्या हैं इसके जीवन में मायने

विवेक पर आधारित प्रेरक वाक्‍य

मधुकर मिश्र

मधुकर मिश्र

Updated on: Nov 24, 2022 | 5:43 AM




विवेक जीवन का नमक और कल्पना उसक्की मिठास है. विवेक जीवन से जुड़ा एक ऐसा गुण है, जिसकी जरूरत व्यक्ति को आजीवन बनी रहती है. जिस व्यक्ति के भीतर विवेक नामक गुण नहीं होता है, वह जीवन में कभी भी सुखी नहीं रह सकता है. विवेक की सबसे बड़ी पहचान है कि विवेकी व्यक्ति हमेशा प्रसन्न रहता है, वह कभी भी दूसरों के उकसावे पर क्रोध में नहीं आता है और न ही वह किसी से बदला लेने की सोच रखता है. मनुष्य विवेक के जरिए ही आत्मज्ञान, संयम, भक्ति, परमार्थ आदि की साधना करके परमात्मा को प्राप्त कर सकता है. आइए मनुष्य के जीवन में विवेक के मायने को जानने के लिए पढ़ते हैं सफलता के मंत्र.

  1. उपासना के जरिए विवेक पैदा होता है. विवेकी होने से क्षणिक वस्तुओं में शोक और आनंद ये दोनों ही चीजें नहीं होती हैं.
  2. विवेकी मनुष्य को पाकर गुण भी सुंदरता को कुछ उसी प्रकार प्राप्त होते हैं, जैसे सोने से जड़ा हुआ रत्न अत्यंत ही सुशोभित होता है.
  3. क्रोध का भोजन विवेक है, इसलिए इससे हमेशा बचकर रहना चाहिए, क्योंकि विवेक नष्ट हो जाने पर व्यक्ति का सब कुछ नष्ट हो जाता है.
  4. जो व्यक्ति विवेक से जुड़े नियम तो सीख लेता है लेकिन उसे अपने जीवन में अपनाता नहीं है, वह बिल्कुल उस किसान की तरह है जिसने अपने खेत को जोतकर सींच भी दिया है लेकिन उसमें बीज नहीं बोए.
  5. जिस मनुष्य के पास स्वयं का विवेक नहीं है, उसके पास शास्त्र के होने या न होने का कोई फर्क नहीं पड़ता है. नेत्रविहीन व्यक्ति के लिए जिस दर्पण व्यर्थ है, कुछ वैसे बगैर विवेक के उसके लिए शास्त्र भी व्यर्थ है.

आज की बड़ी खबरें